Download Our App

Follow us

Home » अंतराष्ट्रीय » चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का हार्ट अटैक से निधन

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का हार्ट अटैक से निधन

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग (Li Keqiang) का शुक्रवार को निधन हो गया है. वह 68 वर्ष के थे. चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक केकियांग का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ है।

चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने बताया कि ली केकियांग पिछले कुछ समय से शंघाई में छुट्टियां मना रहे थे।

उन्हें 26 अक्टूबर को अचानक दिल का दौरा पड़ा. उन्हें बचाने का हरसंभव प्रयास किया गया लेकिन 27 अक्टूबर को उनका निधन हो गया.

साल 2022 में रिटायर होने तक वह चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के दूसरे सबसे शक्तिशाली शख्स थे. 2012 और 2022 के बीच पार्टी की पोलितब्यूरो के सदस्य के तौर पर वह चीन के शीर्ष इकोनॉमिक अधिकारी भी रह चुके हैं. उन्होंने बाजार सुधारों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

चीन की प्रतिष्ठित पेकिंग यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके ली को एक समय पर पार्टी नेतृत्व के दावेदार के तौर पर देखा जा रहा था लेकिन कहा जाता है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उन्हें दरकिनार करना शुरू कर दिया था।

बता दें कि ली केकियांग 2013 से 2023 तक चीन के प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं. वह 2012 से 2022 तक सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे सबसे शक्तिशाली सदस्य थे. ली का जन्म 1955 में अन्हुई प्रांत के हेफेई में हुआ था. उनका विवाह अंग्रेजी भाषा और साहित्य की प्रोफेसर रह चुकीं चेंग हॉन्ग से हुई थी।

ये भी पढ़ें 27 अक्टूबर का राशिफल चमकेगा सभी राशियों का भाग

7k Network

1 thought on “चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का हार्ट अटैक से निधन”

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News