Download Our App

Follow us

Home » लाइफस्टाइल » सर्दियों मे भी बनाए अपने शरीर को सुंदर

सर्दियों मे भी बनाए अपने शरीर को सुंदर

सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। ठंडी हवाएं हमारे शरीर से नमी भी छीन लेती है। जिसके कारण हमारे चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है।

अगर आप भी चाहते हैं कि सर्दी के मौसम में भी आपकी त्वचा दमकती रहे और आपका चेहरा दूर से ही चमकता रहे तो इसके लिए आप दही के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो हम दही का इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थों को बनाने में करते हैं, लेकिन आप इसे पैक के रूप में भी आज़मा सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपके चेहरे की चमक वापस आएगी बल्कि आपके चेहरे की त्वचा हाइड्रेट भी होगी। दही हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह प्रोटीन, न्यूनतम कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों से भरपूर है। आइए जानें कि दही आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

1. पोषक तत्वों का भंडारण

दही में सबसे महत्वपूर्ण तत्व जिंक होता है, जो त्वचा की मरम्मत में मदद करता है। इसके अलावा दही प्रोटीन, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। जो त्वचा को चमकदार बनाए रखने में अहम योगदान देता है। यह मुंहासों और काले धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।

2. नमी

दही का उपयोग प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता है। इसके हाइड्रेटिंग गुण न केवल त्वचा को पोषण देते हैं बल्कि उसे चमकदार रंगत भी देते हैं। विटामिन डी से भरपूर होने के कारण दही आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। जिससे आपकी झुर्रियां कम हो सकती हैं. दही का फेस मास्क लगाने से त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन का स्तर बढ़ता है, जिससे आप युवा दिखते हैं और सूखापन या खुजली जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

3. मुंहासों और काले धब्बों के लिए

विटामिन डी, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर दही स्वस्थ त्वचा को आवश्यक पोषण प्रदान करता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो मुंहासों को दूर करता है। जिंक से भरपूर होने के कारण दही त्वचा की कोशिकाओं को जल्दी नवीनीकृत करता है। जिससे शरीर से काले दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। दही आपकी त्वचा में लचीलापन बनाए रखता है। जिससे आपके चेहरे पर बुढ़ापा नजर नहीं आता। आंखों के आसपास की सूजन और काले घेरों के लिए इसका प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है।

4. पैक कैसे बनाएं

– एक बॉल में 2 चम्मच दही, एक चम्मच शहद लें और इसे अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को चिमटे की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को नियमित रूप से लगाने से आपको चमकदार त्वचा मिलेगी।

रिपोर्टर राज भूषण वर्मा

इसे भी पढ़ें न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को धोकर बनाई बढ़त

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News