Download Our App

Follow us

Home » खास खबर » यूपी सरकार ने कोटेदारों का कर दिया इंतजाम, नहीं कर पाएंगे घटतौली

यूपी सरकार ने कोटेदारों का कर दिया इंतजाम, नहीं कर पाएंगे घटतौली

यूपी सरकार ने कोटेदारों का कर दिया इंतजाम, नहीं कर पाएंगे घटतौली

उत्तर प्रदेश में बांटे जा रहे फ्री राशन को लेकर कोटेदारों की जो शिकायतें हो रहीं थीं, सरकार ने उसका हल निकाल लिया है। कोटेदार अब राशन देने में घटतौली नहीं कर पाएंगे। दुकानों पर आने वाले सभी कार्ड धारकों को अब पूरा राशन देना होगा।

बता दें कि सरकार कोटेदारों के राशन तोलने वाले कांटे को ई-पॉश मशीन से लिंक करने जा रही है। दोनों के लिंक होने के बाद जब तक कांटे से पूरा राशन नहीं तुलेगा तब तक राशनकार्ड धारक का अंगूठा एप्रूव नहीं होगा।

राशनकार्ड धारकों से कोटेदारों की सबसे बड़ी शिकायत कम राशन देने की पूर्ति विभाग को मिलती हैं। यह शिकायत दशकों से चल रही है। कोरोना काल में मुफ्त राशन मिलना शुरू हुआ तो कोटेदारों ने घटतौली बढ़ा दी। घटतौली की शिकायतें बढ़ीं तो सरकार ने पहले ई-पॉश मशीन लांच की। इससे यह फायदा हुआ कि फर्जी राशनकार्ड खत्म हो गए।मशीन में अंगूठा लगकर ही राशन मिलता है। परंतु घटतौली की शिकायतें इससे भी कम नहीं हुईं तो अब सरकार ने राशन कोटेदार के राशन तोलने के तराजू को ई-पॉश मशीन को लिंक करने का काम शुरू कर दिया है।

सभी कोटेदारों की तोल मशीन को लिंक करने का काम होगा। इससे घटतौली नहीं हो सकेगी।

राशनकार्ड धारकों के हर यूनिट की केवाईसी कोटेदार कराएं, राशन कार्ड लाभार्थियों की केवाईसी कराने की जिम्मेदारी कोटेदारों को सौंपी गई है।

राशन कार्ड में दर्ज कोई भी व्यक्ति दुकान पर जाकर ई-पाश मशीन में अंगूठा लगाकर राशन ले सकता है। कई मामलों में पता चला है कि परिवार के सदस्य की मौत हो जाने के बाद भी उसके यूनिट का राशन लिया जा रहा है।

राशनकार्ड धारक इस बारे में विभाग को सूचना देकर कार्ड से यूनिट नहीं कटवा रहे हैं, इसलिए शासन स्तर से हर यूनिट का ई-केवाईसी सत्यापन कराने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए तीन महीने का समय दिया गया है। इस दौरान राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को राशन की दुकान पर जाकर मशीन पर अंगूठा लगाना होगा। कोटेदार इस संबंध में कार्डधारकों को जानकारी दे।

इसे भी पढ़ें शुक्रताल से हुई ग्राम परिक्रमा यात्रा की शुरुआत

7k Network

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Latest News